The Meg (2018) Film Explained in Hindi – Flixitoney Movie Explainer

The Meg (2018) Film Explained in Hindi

तो दोस्तों हम बात करेंगे सन २०१८ में आयी मूवी THE MEG जिसमे हमें एक शार्क से रूबरू कराया जायेगा जो २०,००,००० साल पहले लुप्त हो गयी थी।

द मेग की कहानी एक्सप्लोरर्स और साइंटिस्ट के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक समूह समंदर में खोज के लिए निकलता हैं और फिर समूह के सभी लोग 75 फीट के शार्क मेगालोडोन का शिकार हो जाते हैं. फिल्म ‘द मेग’ के फर्स्ट हाफ में तो आपको बस रिसर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में ही दिखाया जाएगा और दूसरा पार्ट तो सिर्फ और सिर्फ खोज पर ही आधारित रहेगा।

तो दोस्तों हम बात करेंगे सन २०१८ में आयी मूवी THE MEG जिसमे हमें एक शार्क से रूबरू कराया जायेगा जो २०,००,००० साल पहले लुप्त हो गयी थी।

तो चलिए देखते है ये शार्क कौन सी है।  शुरू करने से पहले अगर आपको  एक्सप्लेन पसंद आये तो वीडियो को लाइक कर देना और चैनल को सब्सक्राइब कर देना ।

फिल्म में जोनास टेलर (जेसन स्टाथम) नाम का एक रेस्क्यू डाइवर है जिसे Philippine Trench में शिकार हुए सभी लोगों को अपनी टीम  के साथ बचाते  दिखाई देता है की तभी समरी से कुछ बहुत बड़ी चीज टकराती है।  तभी टेलर  को बताया जाता है की बाहर कुछ है जो बहुत बड़ा और ताकतवर है। तभी टेलर  देखता है की उसकी जान को खतरा है इसलिए वो उन सभी को अपने साथ ले आता है जिनको उसने बचाया था। लेकिन उसके दो दोस्त उसी समरी में फसे रह जाते है।

टेलर समझ जाता है की अगर वो अपने दो दोस्तों को बचाने की कोशिस करेगा तो ये सब भी मारे जायेगे और कोई भी नहीं बच पायेगा इसीलिए ना चाहते हुए भी  टेलर को दुसरो की जान  बचने के लिए  करना पड़ा। और देखते ही देखते बड़ी सी चीज उस समरी को तभा कर देती है।

फिल्म में आगे एक रिसर्च सेंटर दिखाया जाता है जो समुन्दर में कुछ रिसर्च कर रहे थे उस सेंटर के ओनर मोरिस और रिसर्च सेंटर के लीडर डॉ ज़हाँग और  उसकी बेटी सुईं से मिलता है।  वो मोरिस को समुन्दर  में बने अंडरवाटर स्टेशन में ले जाता है जिसे देख कर मोरिस खुश हो जाता है, और वो अपनी टीम से भी मिलवाता है। इसके बाद हम समरी पायलट लोरी को देखते है जो दो और टीम मेंबर के साथ मेरियाना ट्रेंच की नीचे  सतह एक्सप्लोर करने के लिए जो ११००० मीटर है।

डॉ ज़हाँग मोरिस को बताते है की मेरियाना ट्रेंच को दुनिया की सबसे गहरी जगह मानते है, पर वास्तव में हम जिसे मेरियाना ट्रेंच की सतह मान रहे है, वो एक हाइड्रोजन सल्फाइड की लयर हो सकती है। और बादल जैसे दिखने वाले थर्मोक्लिन के नीचे एक नई दुनिया हो सकती है। और अगर ऐसा हुआ तो वह इस दुनिया को देखने वाले पहले इंसान होंगे। आगे, लोरी की टीम मेंबर मेरियाना ट्रेंच के सतह  पर पहुंचकर उसे कहता है अब वक्त आ गया है उसे पार करने का, और वह अपनी  मरीन को आहिस्ता से  उसे  मरियाना ट्रेंच की नीचे ले जाती है। जैसे ही वह सतह को पार करते हैं तो वह देख कर हैरान हो जाते हैं कि वाकई में  उस सतह के नीचे एक अनोखी दुनिया थी। जहां इन लोगों को दिखाई देती है समुंदर की एक अनोखी दुनिया , जिसे देख कर रिसर्च सेंटर से डॉ ज़हाँग और मोरिस यह देखकर सभी बहुत खुश होते हैं।

तभी यह देखते हैं कि इनके मरीन की तरफ कोई एक बहुत ही बड़ी चीज बहुत तेजी से आ रही है, यह लोग मरीन की सारी लाइट ऑन कर देते हैं कि तभी वह बड़ी चीज उनकी मरीन से टकराती है, जिसके बाद रिसर्च सेंटर से इनका सिग्नल टूट जाता है, लोरी और उसकी टीम के 2 मेंबर 11000 मीटर उस समुन्दर में फस गए हैं, जिससे डॉ ज़हाँग और उनकी पूरी टीम परेशान हो जाती है। मोरिस कहता है उन्हें हमारी मदद चाहिए। और उन्हें बचाने के लिए हमें समुंदर में किसी ना किसी, को तो भेजना पड़ेगा. वह कहता है, टेलर ही एक ऐसा शख्स है, जो इतनी गहराई तक जा सका है। तब वो उसे  बुलाने को कहता है, लेकिन हेलर को, टेलर पर भरोसा नहीं है. क्योंकि 5 साल पहले उसने, अपने दो दोस्तों को वहां मरने के लिए छोड़ दिया था। लेकिन डॉ ज़हाँग के पास इसके अलावा और कोई ऑप्शन भी नहीं है, अब हम देखते हैं कि टेलर को नौकरी से निकाल दिया था तो वह अब थाईलैंड में रह रहा है। मैक और डॉ ज़हाँग उसे लेने थाईलैंड जाते हैं,  पहले तो  टेलर इनकी मदद करने से मना करता है। इसके बाद मैक उसे  एक रिकॉर्डिंग सुनाता है. जिसमें से लोरा की आवाज सुनाई देती है, यहाँ हमें पता चलता है लोरा,  टेलर की एक्स वाइफ है।  इस रिकॉर्डिंग को सुनकर वो उनके साथ जाने को तैयार हो जाता है।

इसके बाद हम देखते हैं लोरा और उसके टीम के 2 मेंबर अपनी मरीन को ठीक करके लाइट ऑन करते हैं कि तभी वह चीज  फिर से इन पर हमला कर देती है।  अब सुईं उन्हें बचाने के लिए लाईडर से वहां जा रही है, जब डॉक्टर जैन टेलर के साथ रिसर्च सेंटर आते है तो वह इन्हें  पता चलता है कि उनकी बेटी सुईं ग्लाइडर से  उन्हें बचाने गई है। अब टेलर को रेस्क्यू करने के लिए समरी दी जाती है, यहां पर वो सुइन की बेटी से मिलता है. तो उसे वो बाहर भेजता है. सुइन की बेटी टेलर से अपनी मां को, बचा कर लाने को  कहती है।

और इसके बाद टेलर समंदर में निकल पड़ता है. और वहां सुइन उन 3 लोगों के पास पहुंच चुकी थी. सुइन नोरा की समरी से, अपने ग्लाइडर पर अटैच कर ही रही होती है. की तभी उसके ग्लाइडर पर कोई चीज जाकर टकरा जाती है, सुइन को आसपास कुछ नजर नहीं आता है. कि तभी एक स्क्वीड आकर उसके ग्लाइडर को जकड़ लेता है। और उसको तोड़ने लगता है, के तभी वह देखती है की, स्क्वीड उसके  ग्लाइडर को छोड़ने लगा है. इन फैक्ट एक शार्क उस स्क्वीड पर हमला कर देती है, और वह शार्क बहुत – बहुत बड़ी थी। के तभी वहां टेलर आ जाता है. और टेलर बताता है कि, यह एक मेगालोडॉन  है , तब टेलर सुइन को कहता है, कि तुम अपना ग्लाइडर यहां से लेकर चली जाओ। वहां टेलर अपनी समरीन को लेकर, अपनी वाइफ और उसकी टीम को बचा लेता है. तभी वहां पर मेग आ जाती है. तभी उनका टीम का एक मेंबर समझ जाता है की बहुत देर हो चुकी है. और इन सब को बचाने के लिए वह समरीन को अलग कर देता हैक्योंकि वह नहीं चाहता था. कि उसकी वजह से सबकी जान खतरे में पड़ जाए, इसीलिए वह अपनी समरी की सभी लाइटें ऑन कर देता है. इससे वह मेग समरीन को तोड़ देती है. और समरीन ब्लास्ट हो जाती है। और यह देख कर सभी, बहुत अपसेट हो जाते है. क्योंकि वह उसे बचा नहीं पाए। और फिर हम देखते हैं कि वो सब रिसर्च सेंटर पहुंच चुके हैं।

रिसर्च सेंटर पहुंच कर, सभी चर्चा कर रहे होते है. की ये इतनी बड़ी है, यह एक बार में तीन शार्क को खा सकती है। के तभी हम सुइन की बेटी को. एक कमरे में खेलते देखते है,  कि तभी वहां पर मेग आ जाती है. और उस पर हमला करती है. पर बुलेट प्रूफ कांच की वजह से वह बच जाती है वह कांच तो नहीं टूटता. पर उसके दांत के निशान, उस पर आ जाते हैं. सब लोग उस बच्ची की आवाज सुनकर नीचे आते हैं, और तभी वहां पर छोटी शार्क भी आती है. छोटी शार्क को देखकर सब सोचते हैं कि यह बच्ची छोटी शार्क को देखकर डर गई है. लेकिन तभी वहां पर मेग शार्क आ जाती  है, और वह उस छोटी सी शार्क को खा जाती  है, क्योंकि मेरियाना ट्रेंच की, लेयर खुल चुकी थी तो शार्क वहां से बाहर आ चुकी थी. इन सब को डर था. कि अब ये मेग शार्क उन पर हमला ना कर दे, और तभी एक न्यूज़ मिलती है. कि यहां से कुछ दूर कुछ बोटो पर हमला हुआ है

यह सब वहां जाकर देखते हैं, तो पता चलता है कि, एक बोट पर नहीं बल्कि तीन बोटो पर हमला किया है. डॉ ज़हाँग कहते हैं कि हमें कुछ जल्दी करना होगा, नहीं तो ये  हम सब को भी मार देगी। डॉक्टर जैन कहते हैं कि, हमें मेग के मुँह में जहर इंजेक्ट कर मेग शार्क  को मारने का प्लान बनाना होगा। लेकिन मेग शार्क कही टिकने वाली नहीं थी, इसलिए यह लोग मेग को ट्रैक करने के लिए, मेग पर ट्रैकर लगाने का सोचते हैं, जिससे ये लोग मेग को ट्रैक कर सके। अब समस्या यह थी कि, यह लोग अपनी बोट को मेग के पास लेकर नहीं जा सकते थे. और इसीलिए टेलर, ट्रैकर फायर गन को लेकर, पानी में तैरकर मेग के पास पहुंच जाता है। टेलर ट्रैकर गन की मदद से, मेग के फिन पर, ट्रैकर लगा देता है. अब यह लोग टेलर को, उस रस्सी की मदद से, खींचने लगते हैं. जिसके कारण पानी में हलचल होने लगती है और मेग टेलर, का पीछा करने लगती है. टेलर, को खाने के लिए उस पर हमला करती है. लेकिन वह लोग उसे टाइम पर, बोट पर खींच लेते हैं. जिसे टेलर की जान बच जाती है।

डॉ ज़हाँग कहते है. मेग शार्क को बेहोश करना होगा. वरना यह बहुत तबाही मचाईगी। उसके बाद सुइन को एक मजबूत कांच वाले बॉक्स में  लॉक करके, केबल से उसे अटैच कर देते हैं. अब उसे समुंदर के नीचे भेजा जाता है आप सुइन के पास पोइजन शार्ट था. जिसकी मदद से उसको मेग को बेहोश करना था। अब हम देखते हैं कि, सुइन ने मेग के मुँह में उस, पोइजन को शॉट कर देती है. जिसे मेग को गुस्सा आता है, और फिर उस बॉक्स को तोड़ने की बहुत कोशिश करती है लेकिन यह उससे नहीं टूटता. जबकि वह केबल टूट जाती है, जिससे वो बॉक्स अटैच था. और मेग उस बॉक्स को अपने मुंह में ले लेती है. यह देख टेलर, समुंदर में जा कर सुइन को बचाता है, और बोट के टीम मेंबर समुंदर में मांस के टुकड़े को फेकते हैं जिससे मेग शार्क उस पर अट्रैक्ट होकर, मीट के पास जाती है, उस बात का फायदा उठा कर, टेलर और सुइन ऊपर जाने लगते है , के तभी मेग उन्हें देख लेती है. और उन पर अटेक कर देती है, लेकिन फिर भी इनकी जान बच जाती है।

और फिर टेलर और सुईं को पानी से निकाल लिया जाता है. अब मेग को भी ऊपर ले आया गया था. और सभी लोग काफी खुश थे. जिन्होंने मेग को मार दिया था, उन्हें लग रहा था, कि उन्हें नुकसान पहुंचाने वाला मर चुका है. उनमें से एक टीम मेंबर पानी में था और वह सब खुश हो  रहे थे. कि तभी वहां पर एक, और मेग आ जाती है. और उस आदमी के साथ साथ  मरी हुई मेग पर हमला करती है. जिस वजह से उनकी बोट पानी में पलट जाती है तब यह पलटी हुई बोर्ड पर चढ़  जाते हैं. लेकिन टीम के दो मेंबर, अभी भी पानी के अंदर होते हैं. उनमें से एक मेंबर उस एक की जान बचाने के चक्कर में पानी में हलचल करता है, जिस वजह से मेग उस पर हमला कर देती है और उसे खा जाती है. इसके बाद यह लोग रेस्क्यू बोट को लेकर, वहां से निकल जाते हैं. लेकिन मेग अभी भी, इनका पीछा नहीं छोड़ती है, लेकिन तभी वहां पर एक हेलीकॉप्टर आता है जिस को मोरिस ने हेल्प के लिए बुलाया होता है और वह  मेग पर राइफल से हमला करते हैं तो वहां से चली जाती है।

सुइन  के फादर को, दूसरी शार्क के अटैक की वजह से. कुछ ज्यादा चोट लग जाती है. जिस कारण सुइन  के फादर  वहीं पर मर जाते हैं, सुइन अपने फादर की डेथ पर बहुत रोती है। इसके बाद, वह सब रिसर्च सेंटर पहुंच जाते हैं. यहां पर मोरिस उन्हें  बताता है, कि उसने चाइना गवर्नमेंट को  इस बात की सारी जानकारी  दे दी है। चाइना के सोल्जर, मेग को मारने आ रहे हैं. और इसके साथ ही मोरिस, यह भी कहता है कि. मैं इस रिसर्च सेंटर को बंद कर रहा हूं. जब तक कि मेग मर नहीं जाती, इसके बाद मोरिस अपने हेलीकॉप्टर में वहां से चला जाता है और उसके बाद हमें पता चलता है. कि मोरिस ने  चाइना गारमेंट को कुछ नहीं बताया है. क्योंकि वह खुद मेग को  मारना चाहता है, और इसीलिए वो  कुछ दोस्तों के साथ मेग को मारने जा रहा है. अब हम देखते हैं, कि मोरिस वहा पर मेग शार्क  पर बम ब्लास्ट करता हैं जिसकी वजह से वहा बहुत बड़ा एक्सप्लोजन होता है, और वह देखते हैं कि मीट के बड़े-बड़े टुकड़े पानी पर तैर रहे हैं. जिससे मोरिस समझता है, की मेग मर चुकी है, और वो बोट रेस्क्यू टीम को आदेश देता है, कि वो वहा उसके पास जाकर देखें की मेग मर गयी है या नहीं।

उसके पास जाकर पता चलता है. कि यह मेग शार्क नहीं एक बहुत बड़ी वेल थी. मोरिस समझ जाता है, कि मेग शार्क उनके नीचे है, इसके बाद मोरिस बोट को वहां से ले जाने के लिए कहता है. जिसके बाद मोरिस के साथी वोट वहां से ले जाने लगते हैं कि अचानक मोरिस, बोट से गिर जाता है. वह उन्हें  रुकने के लिए कहता है, पर वो वहां से चले जाते हैं. मोरिस मेग शार्क  से बचने के लिए वेल पर चढ़ जाता है, पर मेग मोरिस को खा जाती है।

हम अगले सीन में देखते हैं. कि टेलर और दूसरे मेंबर्स  को पता चलता है, कि मोरिस  ने उनसे  झूठ बोला था. मोरिस  ने  चाइना गवर्नमेंट को मेग शार्क  के बारे में कुछ नहीं बताया है. टेलर कहता है कि मेग को  अब उन्हीं लोगों को मारना होगा। उसके बाद, ये मेग की लोकेशन ट्रैक करके, एक बड़ी सी सीप  पर मेग को मारने  निकल जाते हैं. मेग की लास्ट लोकेशन से पता चलता है, कि मेग सैन्यबीच, पर जा रही है. इसके हम अगले सीन में देखते हैं कि सैन्यबीच पर बहुत से लोग वेकेशन बनाने आए हुए थे. यहाँ काफी सारे लोग पानी में इंजॉय कर रहे होते हैं. लेकिन तभी यहां पर मेग इन पर हमला कर देती है. वही टेलर और उसकी टीम आ जाती है. और मेग को  डिस्ट्रेक्ट करने के लिए यह पानी में वेल की आवाज छोड़ते हैं

वेल साउंड सुनकर मेग, उसके पास जाने लगती है, अब हम देखते हैं. कि टेलर और सुइन अपने-अपने ग्लाइडर में तैयार है. और उनके ग्लाइडर में रॉकेट लॉन्चर भी है, मेग के आते ही मेग उनका पीछा करती है.  टेलर के पीछा करते वक्त वो ग्लाइडर से टकरा जाती है जिसकी वजह से टेलर, का ग्लाइडर के लॉन्चर  का बटन, खराब हो जाता है. और मेग शार्क बार-बार टेलर, पर हमला करती है, जिससे टेलर दिमाग का काम लेते हुए, अपने टूटे हुए ग्लाइडर से मेग के साइड से ले जाते  हुए, उसे चीर देता है मगर मेग अभी भी जिंदा है, और उसे गुस्सा आता है, जिससे वो ग्लाइडर पर हमला करती रहती है.  अब टेलर ग्लाइडर से बाहर आ जाता है, मेग टेलर पर हमला कर ही रही होती है कि तभी टेलर, अपने ग्लाइडर में से नोकीली  चीज निकालकर, मेग की आंख पर मारता है, जिससे वह तड़पने लगती है। उसके बाद उसमे से बहुत सारा खून निकलने लगता है, और वो मर जाती है, जिस वजह से वहा छोटी छोटी शार्क आ जाती है मेग को खाने के लिए। अब सुइन टेलर, को बचा लेती है. और फिर हम लास्ट में देखते है,  सुइन की बेटी उसके साथ होती है, और ये तीनों यहां पर काफी रिलैक्स होते हैं, कि उन्होंने मैग को मार दिया था. और इसी के साथ मूवी यहाँ एंड हो जाती है.

Thank You

Flixitoney Movie Explainer,

digitaldoctorz

Share
Published by
digitaldoctorz